blogid : 14887 postid : 944973

ये विचित्र प्राणी चिड़ियाघर में बताता है भविष्य, लगता है लोगों का ताँता

Posted On: 14 Jul, 2015 Others में

International Affairsदुनिया की हर हलचल पर गहरी नज़र

World Focus

94 Posts

5 Comments

पेट के लिये इंसान कुछ भी करने को तैयार रहता है. वो सब कुछ जो दूसरों को अजीब लग सकता है. अजीबोगरीब चीजों को देख कर लोगों के मन में उठी उत्सुकता उनके जेबों को थोड़ा ढ़ीला करने में मदद करती है जिससे किसी का पेट भरता है. पाकिस्तान का कराँची ज़ू वहाँ मन बहलाने गये लोगों को उत्सुक बना देता है. इसलिये नहीं कि वहाँ विभिन्न प्रकार के जानवर पाये जाते हैं, बल्कि इसलिये क्योंकि वहाँ जानवर के भेष में एक इंसान बैठता है.



Murad ali zoo



लोमड़ी की खाल में लिपटे शरीर और महिला के सिर में यह विचित्र प्राणी-सा दिखता है जिससे ज़ू आने वाले बच्चों और युवाओं के मन में उसके बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ जाती है. इस विचित्रता के कारण यह वहाँ मौजूद अन्य जानवरों के मुकाबले अपनी ओर अधिक लोगों का ध्यान खींचने में सफल हो जाता है. आधा जानवर और आधा आदमी दिखने वाला यह इंसान लोगों के साथ बातें करता है और भविष्यवाणियाँ भी करता है. वहाँ स्कूल-कॉलेजों के अधिकांश बच्चे अपना भविष्य पूछने जाते हैं.


Read: जू में राष्ट्रीय सेलिब्रिटी बना यह सफेद कोबरा


ज़ू पहुँचने वाले लोग उसे “मुमताज़ बेगम अफ़्रीका वाली” के नाम से जानते हैं. ज़ू के मुमताज महल नाम के मकान में एक मेज़ जैसी दिखने वाली ढ़ाँचे पर कोई लोमड़ी छुपी हुई सी दिखती है. अचानक उस पर कहीं से एक महिला का सिर दिखने लगता है. यह सिर ठीक वहीं अवस्थित होता सा दिखता है जहाँ लोमड़ी का सिर होना चाहिये. कुछ स्थानीय भाषाओं को जानने वाली यह महिला खुद को देखने आये लोगों से मुख़ातिब होते हुए उनसे बात करती है.


वीडियो देखें:


फिलहाल लोमड़ी के भेष में महिला का किरदार निभाने वाला 33 वर्षीय मुराद अली है जो 16 वर्ष पहले अपने पिता का उत्तराधिकारी बना था. तब से लेकर आज तक मुराद अली लिपस्टिक लगा हर दिन 12 घंटे तक इस किरदार में बना रहता है. विचित्र लगने वाला यह किरदार मुराद अली के लिये खुशी देने वाला है.


Read: यहां एक साथ क्या कर रही हैं 50 हजार विचित्र मकड़ियां? देखिए तस्वीरों में मकड़ियों का खौफनाक रूप



उसका मानना है कि उसके इस किरदार से वहाँ भ्रमण करने आये लोग खुश होकर वहाँ से जाते है. यह जानते हुए भी कि उसके कारण कराँची के उस ज़ू की कमाई आशा से अधिक होती है, उसे खुशी केवल इस बात से है कि वह लोगों को हँसा पाता है. सच ही है पेट की उलझन में फँसे मज़बूर दूसरों को हँसा अपनी मज़बूरी से आसानी से ध्यान हटा लेते हैं या शायद अपनी मज़बूरी के एहसास को अपने करीब नहीं आने देना चाहते.Next….


Read more:

मुझे उसकी झुर्रियां बहुत पसंद हैं और हम एक-दूसरे के बहुत करीब भी हैं”, एक विचित्र प्रेमी जोड़े की अविश्वसनीय कहानी

एक बुजुर्ग को सेक्स के लिए मना करना उसका अपमान करना है, आइए जानें ऐसे ही कुछ अन्य अजीबोगरीब मुकद्दमे

मेंढक की वजह से गर्भवती हुई महिला! दिया मेंढक की तरह दिखने वाले बच्चे को जन्म


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग