blogid : 14887 postid : 862618

इस देश में आम आदमी भी है खास, कमाता है 55 लाख रूपये

Posted On: 13 Dec, 2015 Others में

International Affairsदुनिया की हर हलचल पर गहरी नज़र

World Focus

94 Posts

5 Comments

वैश्विक अर्थव्यवस्था में मुस्लिम देशों की भूमिका महत्तवपूर्ण है. दुनिया की कई बड़ी जरूरतों को पूरा करने वाले ये देश कारोबार के क्षेत्र में भी विशिष्ट स्थान रखते हैं. इनमें से अधिकांश अमीर देशों की श्रेणी में आते हैं. कुवैत, दुबई  और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों के साथ मुस्लिम देशों को पर्यटन के मामले में भी काफी अहमियत मिल रही है.



money

रियल एस्टेट सेक्टर में भी दुबई जैसे मुस्लिम देशों ने बुलंदियों को छुआ है. विश्व में सर्वाधिक तेल के कुएँ इन देशों में ही हैं. वस्तुत: इन देशों के पास बेशुमार दौलत है. वर्ष 2014 की रिपोर्ट में वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक ने प्रति व्यक्ति आय के आधार पर इनकी गिनती अमीर देशों में की है. आइये जानते हैं कि दुनिया के मुस्लिम देशों में से कौन-सा देश है सबसे धनी…



qatarrrr


कतर: दुनिया के मुस्लिम देशों में पहला स्थान कतर का आता है. वर्ष 2013-14  के आंकड़ों के अनुसार, मुस्लिम देशों में प्रति व्यक्ति आय के मामले में कतर पहले स्थान पर था. उस समय कतरवासियों की प्रति व्यक्ति आय 88,919  डॉलर (करीब 55  लाख 12 हजार 768 रुपये) सालाना थी. गैस क्षेत्र इस देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी और आय का मुख्य साधन है.



Kuwait



कुवैत

अमीर मुस्लिम देशों की सूची में कुवैत का स्थान दूसरा है. दुनिया में सबसे ज्यादा तेल का भंडार कुवैत में है. इसी कारण से मुस्लिम देशों और उनकी अर्थव्यवस्था में इस देश को विशेष दबदबा है. यहां की प्रति व्यक्ति आय 54,654 डॉलर(33 लाख 88 हजार 548 रुपये) सालाना है.



brunei



ब्रुनेई

विश्व भर में ब्रुनेई के सुल्तान की दौलत और उनकी विलासिता बेहद चर्चित है. तेल और प्राकृतिक गैस इस देश की आय का प्रमुख साधन है. यहां सालाना प्रति व्यक्ति आय 50,506 डॉलर(31 लाख 31 हजार 372 रुपए) है. पिछले कुछ वर्षों से ब्रुनेई सरकार तेल और गैस एकल आर्थिक ढांचे पर अधिक निर्भरता को बदलने की कोशिश कर रही है.



uae



संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)

काफी बड़े पैमाने पर दुनिया में प्राकृतिक गैस और तेल का निर्यात करने वाला ये देश सबसे महंगे मुस्लिम देशों की सूची में भी शामिल है. दुनिया के सबसे अमीर मुस्लिम देशों में इसका स्थान चौंथा है. यहां की सालाना प्रति व्यक्ति आय 48,222 डॉलर(29 लाख 89 हजार 764 रुपए) है.



oman



ओमान

अमीर मुस्लिम देशों की राजधानी में ओमान की राजधानी मस्कट भी शामिल है. मस्कट की चकाचौंध, बेहतर आधारभूत संरचनायें और विकास की विश्व भर में एक अलग ही पहचान है. तेल और गैस का निर्यात यहां की आय का मुख्य स्रोत है. 2013 में ओमान की प्रति व्यक्ति आय 28,880 डॉलर (17 लाख 90 हजार 560 रुपए) सालाना थी. Next….



Read more:

अमीर बनने की चाहत रखने वालो के लिए क्यों है दिसंबर का महीना खास

पैसे की भी नदियां बहती हैं !!!

इन देशों में जमकर बोलेगा आपका रुपया, खुद को महसूस करेंगे अमीर


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग